अटल नवोन्‍मेष मिशन द्वारा आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह अटल नवोन्‍मेष मिशन द्वारा आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव में सम्मिलित हुए। अटल नवोन्‍मेष मिशन ने भारत की आजादी के 75 वर्ष और इसकी नवाचार और उद्यमिता की भावना को सम्मानित करने के लिए “आजादी का अमृत महोत्सव” मनाया।अटल नवोन्‍मेष मिशन (एआईएम) नीति आयोग ने भारत की आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर (डीएआईसी) में आज एक भव्य नवाचार उत्सव में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया।

इस आयोजन ने स्वतंत्रता से लेकर वर्तमान समय तक की अपनी यात्रा का पता लगाने वाले भारत के निरंतर विकसित नवाचार इकोसिस्‍टम का जश्न मनाया। 75 मील के पत्थर की एक विशेष प्रदर्शनी लगाई गई जिसमें देश की नवाचार कहानी को उजागर करते हुए भारत की पिछले कुछ वर्षों की नवाचार यात्रा को परिभाषित किया गया। एआईएम की टिंकरिंग प्रयोगशाला और इनक्यूबेशन इकोसिस्टम से नवोन्‍मेषकों द्वारा तैयार बनाए गए नवोन्‍मेष प्रोटोटाइप प्रदर्शनी के साथ एआईएम की यात्रा और नवोन्‍मेष इकोसिस्टम में योगदान को भी इसमें दर्शाया गय।

इस दौरान अटल नए भारत की चुनौतियों (एएनआईसी) के दूसरे संस्करण का भी शुभारंभ किया गया। एएनआईसी का उद्देश्य अनुदान-आधारित तंत्र के माध्यम से राष्ट्रीय महत्व और सामाजिक प्रासंगिकता के क्षेत्रों में उन्नत प्रौद्योगिकियों के आधार पर उत्पाद/समाधान उत्‍पन्‍न करने के लिए नवप्रवर्तकों का समर्थन करना है। एआईएम ने अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाओं के छात्रों के लिए ‘हॉर्स स्टेबल जूनियर’ की शुरुआत करने की भी घोषणा की। हॉर्स स्टेबल भारत का अपना निवेश रियलिटी शो है, जो शिक्षित करने, आगे बढ़ने, उद्यमिता सिखाने तथा स्टार्टअप इकोसिस्टम में स्‍टार्टअप फंडिंग को बढ़ावा देने के लिए है।

अपने भाषण में मंत्री जी ने कहा कि अटल नवोन्‍मेष मिशन, जिसने हाल ही में अपनी स्थापना के बाद 6 वर्ष पूरे किए हैं, सरकार के “सबका साथ, सबका विकास” के दृष्टिकोण का पूरक है।अटल टिंकरिंग प्रयोगशाला के माध्यम से स्कूली बच्चों में नवाचार मानसिकता पैदा करने से लेकर अटल इनक्यूबेशन सेंटर, अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर और एएनआईसी चुनौतियों जैसे अपने कार्यक्रमों के माध्यम से स्टार्ट-अप और नवोन्‍मेषकों की सहायता करने तक, एआईएम देश में नवाचार और उद्यमिता परिदृश्य को समग्र रूप से और व्यापक रूप से बदल रहा है। हमें इस तरह के मिशन को लेकर खुशी है जो युवाओं और स्कूली बच्चों के बीच नवाचार और उद्यमिता की भावना को प्रज्वलित कर रहा है।